Friday 22 May 2020

Ms Word By MathsPadho

MS Word By MathsPadho

MS Word By MathsPadho

Ms Word एक Application Software है, जिसका इस्‍तेमाल letters, essay, statement, Report की तरह Text बेस Documents बनाने के लिए इस्तेमाल होता है। इसके अलावा वर्ड में आप मार्केटिंग उद्देश्य के लिए लेटर को एक साथ कई Address पर भेज सकते हैं। एमएस वर्ड में आप Web Page भी बना सकते हैं। एमएस वर्ड को वर्ड प्रोसेसर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है| Extension of MS Word file is .DOC

एम.एस.वर्ड विशेषताऐ तथा उपयोग

I. Application/Letters
II. Joining/Resignation Letter
III. Bio Data
IV. Reports, Cover Pages
V. Resume
VI. Calendars
VII. Bills, Cash Memo, Forms.
VIII. Business Cards, Pamphlets, Broachers.
IX. Letterhead
X. Word Art, Shape, Images.
XI. Completion Certificates.
XII. Marks Sheet
XIII. Question Papers,
XIV. Hyper link
XV. Smart Art, Header, Footer
XVI. Greeting Cards.
XVII. eBooks, News Papers, Notes
XVIII. Index/ Table Of Contents
XIX. Envelop, Mail Merge
XX. Macros
XXI. Spelling & Grammar, Comments, Track Changes
XXII. Document Views.
XXIII. Hindi Documents.

MS Word Layout Screen

1) Title Bar:-यह वर्ड विंडो के सबसे उपर स्थित होता है। यह जिस Documents में आप वर्तमान में काम कर रहे हैं उसका नाम display करता है

2) Ribbon:- इसमें विशिष्ट Task से संबंधित कमांडस् को ब्राउज़ करने के लिए Tab होते है।
i) Tabs – यह Task Oriented होते है और Ribbon के टॉप पर स्थित होते हैं। उदाहरण के लिए, Home, Inset, Page Layout आदि।
ii) Groups- प्रत्येक Tab आगे Sub Tasks में डिवाइड किया गया है। उदाहरण के लिए, Home टैब को Clipboard, Font, Paragraph, Styles और Editing ग्रुप में बांटा गया है।

3) Quick Access Toolbar:- Office बटन के राइट साइड में Quick Access Toolbar होता है, जिसमें हमेशा इस्‍तेमाल होने वाले आइटम के बटन होते है।उदा, Save, और Undo या Redo बटन। इस टूलबार में और बटन्‍स को एड करने के लिए इसके राइड साइड के छोटे ऐरो पर क्लिक करें‍।

4) The Status Bar:- स्‍टेटस बार विंडो के निचे स्थित होता है और इसमें वर्तमान पेज नंबर, सेक्‍शन, डॉक्युमेंट्स में कुल शब्‍दों की संख्‍या आदि डिस्‍प्‍ले होता है। इस बार पर राइट क्लिक कर आप अन्‍रू ऑप्‍शन सिलेक्‍ट कर सकते है।

5) Zoom Slider:- विंडो के राइट कॉर्नर में स्‍टेटस बार पर यह Zoom slider होता है। डॉक्युमेंट को अलग अलग जूम के परसेंटेज देखने के लिए प्‍लस या माइनस बटन पर क्लिक करें।

Office Button Elements

a) New (Ctrl+N):- इस कमांड को उपयोग एक Blank New Document Create करने के लिए होता है

b) Open (Ctrl+O):- पहले से create Document File को Open करने के लिए यह कमांड होती है। जब आप इस कमांड पर क्लिक करते है, तब एक डॉयलॉग बॉक्‍स ओपन होता है, जिसमें आपको अपने फाइल का Address देता है। फिर Open बटन पर क्लिक करना होता है।

c) Save (Ctrl+S) : इस कमांड को Document Save करने के लिए यूज किया जाता है। जब आप इस कमांड पर क्लिक करते है, तब निचें का एक डायलॉग बॉक्‍स दिखाई देता है। File Name : यहाँ आप फाइल के लिए नाम दे सकते है।

d) Save As(F12) :- यदि आप पहले से क्रिएट फाइल को दूसरे नाम से या दूसरे फॉर्मेट में सेव करना चाहते है, तो Save As कमांड का उपयोग करें।

e) Print (Ctrl+P):- डॉक्‍यूमेंट को प्रिंट करने के लिए इस कमांड का उपयोग होता है।
i) Print : इस बटन पर क्लिक करने पर फाइल को प्रिंट करने के लिए भेज दिया जाता है।
ii) Copies : यहाँ से आप इस डॉक्‍यूमेंट की कितनी कॉपीज़ प्रिंट करनी है यह तय कर सकते है।
iii) Printer : यहाँ आपके पीसी पर इंस्‍टॉल प्रिंटर कि लिस्‍ट होती है, जिसमें से आपको प्रिंटर सिलेक्‍ट करना होता है।

f) Close(ALT+F4) : बिना एमएस वर्ड Close किए ओपन फाइल को Close करने के लिए इस कमांड का उपयोग करें।

Short Cut Keys

New Document CTRL+N
Open Document CTRL+O
Save Document CTRL+S
Print Document CTRL+P
Save As F12
Close Window ALT+F4
Bold Ctrl+B
Italic Ctrl+I
Underline Ctrl+U
Font Size Grow Ctrl+Shift+>
Font Size Shrink Ctrl+Shift+<
Left-Align Ctrl+L
Right-Align Ctrl+R
Center-Align Ctrl+E
New Page Ctrl+Enter
Find Ctrl+F
Replace Ctrl+H
Hyperlink Ctrl+K

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