Thursday 21 May 2020

MS Paint By MathsPadho

MS Paint

Introduction To Ms Paint

विंडोज ऑपरेंटिंग सिस्टम, एक बेसिक और उपयोग के लिए आसान इमेज क्रिएशन प्रोग्राम के साथ आता हैं, जिसका नाम हैं Microsoft Paint. Paint एक सरल रास्टर ग्राफिक्स एडिटर है जिसे माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के सभी वर्जन में शामिल किया गया है। इस प्रोग्राम में bitmap (BMP), JPEG, GIF, PNG, और single-page TIFF फॉर्मेट कि फ़ाइलों को ओपन और सेव किया जा सकता हैं। यह प्रोग्राम black-and-white इन दो कलर मोड में आता हैं, लेकिन यहां पर grayscale मोड नहीं हैं।
Start Button --> Accessories --> Ms Paint.

Elements Of Paint


1. Canvas – आपको ड्रॉ करने के लिए पेज: जब पेंट लॉन्च होता है, तो आपको स्क्रीन पर एक सफेद “canvas” दिखाई देगा। इस कैनवास को कागज के एक टुकड़े के रूप में कल्पना कीजिए, जिसपर आप कुछ ड्रॉ, या लिख सकते हैं।अपनी पेंटींग बनाना शुरू करने से पहले आप कैनवास कि साइज को एडजस्ट कर सकते हैं।Canvas को रिसाइज करने का आसान तरीका हैं, उसके कॉर्नर पर माउस पॉइंटर ले जाकर ड्रैंग करना।

2. Open an Image File: Paint में आप कई अलग-अलग फॉर्मेट कि फ़ाइल टाइप को ओपन कर सकते हैं, जैसे bmp, gif, jpg/jpeg, tif/tiff, ico, और png.आपके पीसी पर पहले से सेव इमेज फ़ाइल को ओपन करने के लिए File मेनू से Open पर क्लिक करें।उस फ़ोल्ड र में जाएं जहां पर वह फ़ाइल स्टोर हैं, उसे सिलेक्ट करें और Open पर क्लिक करें।

3. Crop Tool:Paint में जब आप किसी इमेज को ओपन करते हैं, तब आप इस इमेज को क्रॉप कर सकते हैं।इसके लिए पहले इमेज को ओपन करें, फिर टॉप के Select टूल पर क्लिक करें।अब इमेज के उस पार्ट को सिलेक्टज करें जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं।अब टॉप के Crop बटन पर क्लिक करें।

4. Rotate:- इमेज को Rotate करें: इमेज को उल्टा (या कुछ अन्य दिशा) फ्लिप करने के लिए, Rotate टूल का उपयोग करें।

5. Zoom in and out:- Zoom टूल को एनेबल करने के लिए, टॉप के टूलबार से मैग्नीफाइंग आइकॉन पर क्लिक करें। इमेज को ज़ूम इन करने के लिए, लेफ्ट माउस बटन से इमेज पर कहीं भी क्लिक करें। ज़ूम आउट करने के लिए, राइट माउस बटन से इमेज पर क्लिक करें।

6. अपनी गलतियों को करें undo : यदि आप इनमें से किसी भी टूल का उपयोग समय गलती करते हैं, तो आप Ctrl + Z किज प्रेस कर अपनी एक्शान undo कर सकते हैं।

7. Color Palette:- स्क्रीन के टॉप पर आपको छोटे कलर के बॉक्स दिख रहे होंगे, इसे color palette कहते हैं। इसके पहले आपको Color 1 और Color 2 के दो ऑप्शेन दिखाई देंगे। Color 1, foreground कलर के लिए हैं और Color 2, background कलर के लिए।

8. Shapes:- Shapes को ड्रॉ करें: Shapes टूलबॉक्स् से आप जो चाहे वह शेप को सिलेक्टग कर अपने Canvas में ड्रॉ कर सकते हैं। Shapes के Line और Fill कलर को बदले:यदि आप शेप के लाइन और फिल कलर को बदलना चाहते हैं, तो Shapes के साइड के Outline और Fill ऑप्शआन से वह चुन सकते हैं।इसके बाद शेप को ड्रॉ करें। अब वह शेप उस आउटलाइन और फिल कलर के साथ दिखेगा।

9. Freehand ड्रॉइंग Pencil tool के साथ:- पेंसिल एक वास्तविक पेंसिल की तरह एक फ्री हैंड ड्रॉइंग टूल है। यह टूल सिलेक्ट कर आप कैनवास पर ड्रॉ कर सकते हैं।आप Pencil लाइन कि width को Size से सिलेक्ट् कर सकते हैं।

10. पेंट करें Paintbrush टूल के साथ:- पेंट में Paintbrush पेंसिल की तुलना में अधिक वर्सटाल है, क्योंकि आप अधिक युनिक लाइनों के लिए अलग-अलग ब्रश “tips” चुन सकते हैं। Brushes के डाउन-एरो पर क्लिक करें और ब्रश टिप में से एक चुनें। Size से आप हर एक ब्रश कि साइज को एडजस्टर कर सकते हैं।

11. ड्रॉइंग को मिटाना हैं तो Eraser टूल का इस्ते‍माल करें:- किसी टूल से ड्रॉ लाइन या कुछ भी मिटाने के लिए, Eraser आइकॉन पर क्लिक करें और उस एरिया पर ड्रॉ करें, जिसे आप मिटना चाहते हैं।अन्य टूल की तरह, आप Size मेनू से Eraser की विड्थ को एडजस्टॉ कर सकते हैं। ध्यान दें कि जब भी आप Eraser टूल का उपयोग करते हैं तो Color 2 में जो कलर सिलेक्टे होगा वही उसके बैकग्रांउड कलर में आएगा।

Practicals:-

No comments:

Post a Comment